दिलावर सर की क्लास, दिलावर ने बच्चों को बताएं पॉलिथीन उपयोग करने के नुकसान

Edited By Chandra Prakash, Updated: 16 Oct, 2024 09:17 PM

dilawar told the children about the disadvantages of using polythene

शिक्षा एवं पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर आज नीम का थाना जिले के दौरे पर रहे। यहां नरसिंहपुर ग्राम पंचायत में स्थित राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय के नव जीर्णोद्धारित भवन का उद्घाटन करने आए मंत्री दिलावर ने अचानक रलावता, श्रीमाधोपुर स्थित...

नीमकाथाना, 16 अक्टूबर 2024। शिक्षा एवं पंचायती राज मंत्री मदन दिलावर आज नीम का थाना जिले के दौरे पर रहे। यहां नरसिंहपुर ग्राम पंचायत में स्थित राजकीय बालिका उच्च प्राथमिक विद्यालय के नव जीर्णोद्धारित भवन का उद्घाटन करने आए मंत्री दिलावर ने अचानक रलावता, श्रीमाधोपुर स्थित राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय का निरीक्षण किया। 

PunjabKesari

मंत्री दिलावर जब स्कूल में पहुंचे तो किसी को कानों कान भी खबर नहीं थी कि शिक्षा मंत्री विद्यालय परिसर में आ गए हैं। सामान्य दिनों की तरह चल रहे विद्यालय में बच्चे कक्षा में पढ़ रहे थे। अध्यापक बच्चों की कक्षाएं ले रहे थे। इसी बीच मंत्री दिलावर को कक्षा नवी में देखकर बच्चे और शिक्षक गण एक बार तो सकपका गए। भनक लगते ही विद्यालय के प्रिंसिपल भी दौड़े दौड़े कक्षा कक्ष में पहुंचे। 

मंत्री दिलावर ने शुरुआत में तो बच्चों से अनौपचारिक चर्चा की लेकिन फिर कक्षा 12वीं में पहुंचे तो बिल्कुल व्याख्याता के अंदाज में दिखने लगे। मंत्री दिलावर ने यहां बकायादा 12वीं कक्षा के बच्चों से परिचय लिया और फिर पॉलिथीन के विषय पर उनकी क्लास ले डाली।

और ये भी पढ़े

    PunjabKesari

    शिक्षा मंत्री दिलावर ने बच्चों से पूछा कि वह सब्जी लेने जाते हैं तो सब्जी  किस में लेकर आते हैं। जब बच्चों ने बताया कि पालीथिन की थैली में ही टमाटर और आलू लाते हैं तो मंत्री जी ने उनको इसके नुकसान बताएं और समझाया कि पॉलीथीन में खाद्य सामग्री को ना लाए।साथ ही अपने माता-पिता को भी समझाएं कि पॉलीथिन का उपयोग न किया जाए। इसी कक्षा की बालिकाओं से उन्होंने पूछा कि तुम्हारा लंच बॉक्स प्लास्टिक का है क्या? 

    जिस पर बच्चों ने हां में उत्तर दिया तो दिलावर ने उनको भी कहा कि प्लास्टिक के बने लंच बॉक्स का उपयोग न करें यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। शिक्षा मंत्री मदन दिलावर की क्लास में बच्चे बेहद प्रसन्न नजर आए और बच्चों ने हाथ खड़े करके यह शपथ भी ली कि वह अब आगे से पॉलिथीन की थैली में वस्तुएं नहीं लेंगे और अपने माता-पिता को भी समझाएंगे कि वह बाजार से खरीदारी करते समय पॉलिथीन में वस्तुएं न लें।

    PunjabKesari

    तीसरी कक्षा के मासूम ने सुनाई रामायण की चौपाइयां: कक्षा 12वीं में बच्चों की क्लास लेने के बाद दिलावर सर पहुंचे कक्षा तीसरी में,नन्हे मुन्ने छोटे मासूम बच्चों को अध्यापिका पढ़ रही थी। तभी मंत्री श्री दिलावर ने मासूम बच्चों के बीच बैठकर उनसे अभिभावक की तरह चर्चा करना शुरू किया। 

    एक-एक कर नन्हे मुन्ने से हाथ मिलाया। प्यार से उनके सर पर हाथ फेरा। उनका नाम पूछा, पिताजी का नाम पूछा और कविता सुनाने को कहा। एक नन्हे बालक शिवम चौधरी ने मंत्री जी के कहने पर हम कथा सुनाते राम सकल गुण धाम की..... गाकर सुनाई। इस होनहार बालक की मधुर कंठ से प्रभु राम का गुणगान सुनकर शिक्षा मंत्री मदन दिलावर गदगद हो गए और मासूम शिवम चौधरी के सर पर हाथ फेर कर पिता के रूप में उसे आशीर्वाद दिया।
     

    Related Story

      Trending Topics

      Afghanistan

      134/10

      20.0

      India

      181/8

      20.0

      India win by 47 runs

      RR 6.70
      img title
      img title

      Be on the top of everything happening around the world.

      Try Premium Service.

      Subscribe Now!